New Step by Step Map For जॉगिंग करने का सही तरीका

Wiki Article



This Web page employs cookie or very similar technologies, to boost your browsing expertise and supply personalised suggestions. By continuing to make use of our Web page, you conform to our Privateness Policy and Cookie Policy. OK

दौड़ने और जॉगिंग करने से तनाव से राहत मिलती है - Dodne aur jogging karne se tanav se rahat milti hai

नीम को डैंड्रफ के लिए रामबाण इलाज माना जाता है। यही वजह है कि बाजार में उपलब्ध कई आयुर्वेदिक शैम्पू में इसके सत्व होते हैं। रूसी के इलाज के लिए भी नीम की पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है।

रनिंग करना श्वसन प्रणाली के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। रनिंग करते समय फेफड़े की क्षमता को बढ़ाने में भी मदद मिलती है, जिससे इसमें और अन्दर जाने वाली हवा की अधिक मात्रा होती है। इसके अलावा, दौड़ने जैसे एरोबिक ट्रेनिंग श्वसन मांसपेशियों की सहन-शक्ति क्षमता में सुधार करने में मदद करता हैं। दौड़ना ऑक्सीजन को अवशोषित करने और कार्बन डाइऑक्साइड को निकलने में शरीर के ऊतकों की क्षमता में सुधार करने में भी मदद करता है। हालांकि रनिंग करने से दमा के लोगों में श्वास संबंधी समस्याएं पैदा हो सकती हैं, लेकिन यदि अस्थमा नियंत्रित स्थिति में है, तो जॉगिंग से उनके समग्र फेफड़ों के स्वास्थ्य में भी सुधार हो सकता है।

हर रोज हल्की एक्सरसाइज से मिलते हैं हेल्दी बॉडी और एक्टिव माइंड

अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो कृपया करके इसे अपने घर परिवार वालों के साथ और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें जिनको पता नहीं है की जॉगिंग के फायदे और लाभ क्या क्या होते have a peek at this web-site हैं

जॉगिंग एक ऐसी एरोबिक एक्सरसाइज है जो शरीर के मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है

दूध कमजोरी, गठिया, बदन/कमर दर्द, खून की कमी नहीं होने देगा

जॉगिंग लोअर बॉडी को मजबूत बनाने के लिए एक बेहतरीन एक्सरसाइज हैं। लोअर बॉडी के मजबूत होने से पूरे शरीर की ताकत बढ़ती हैं। हालांकि, मांसपेसियों को मजबूत बनाने के लिए प्रोटीनयुक्त डाइट भी जरूरी होती हैं। ऐसे में अगर आप रोज जॉगिंग करते हैं तो आपको एक्स्ट्रा प्रोटीन भी लेना चाहिए।

किसी भी ड्रेस में जॉगिंग पर न जाएं। आरमदायक और पसीने को एब्सॉर्ब करने वाले ड्रेस पहनें

४. अगर आपकी पेट में बहुत ज्यादा चर्बी है क्या आपके पेट बहुत ज्यादा बाहर है या निकला हुआ है तो आप जॉगिंग करके उसको कम कर सकते हैं.

गैस कब्ज सुबह पेट तूफान तरह होगा साफ इसके एक बार सेवन से...

जॉगिंग से आती है अच्छी नींद: अगर आपको नींद आने में समस्या होती है यदि आपको रात में अच्‍छी नींद नहीं आती तो जॉगिंग करना शुरू करें क्‍योंकि इससे शरीर का पूरा व्यायाम हो जाता है और अच्छी नींद आती है।

नियमित रूप से रनिंग करना एथलेटिक्स खिलाड़ी के लिए बहुत ही फायदेमंद होता होता है। फुटबॉल से लेकर क्रिकेट तक अधिकांश खेलों में रनिंग के आवश्यकता होती हैं। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है, नियमित रूप से चलने वाले वर्कआउट, जो आपके सहनशक्ति, गति और हृदय की धीरज को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। यह आपके पूरे शरीर को मजबूत, अधिक अच्छा एथलीट बना सकते हैं।

Report this wiki page